योग के प्रकार - Types of yoga

 योग के प्रकार - Types of yoga

योग के कई अलग-अलग प्रकार या शैलियाँ हैं, जिनमें से प्रत्येक का अपना अनूठा दृष्टिकोण और जोर है। यहाँ योग के कुछ सबसे लोकप्रिय प्रकार हैं:

योग के प्रकार - Types of yoga

 1. हठ योग:-

 यह योग की एक सौम्य, धीमी गति वाली शैली है जो श्वास अभ्यास, ध्यान और बुनियादी आसनों पर केंद्रित है।

 2. विनयसा योग:-

 यह योग की एक अधिक जोरदार शैली है जिसमें बहने वाली गति और मुद्राओं के बीच सांसों को सिंक्रनाइज़ करना शामिल है।

 3. अष्टांग योग:-

 यह योग की एक अधिक गहन और संरचित शैली है जिसमें लयबद्ध श्वास के साथ एक विशिष्ट क्रम में की जाने वाली मुद्राओं की एक श्रृंखला शामिल होती है।

 4. अयंगर योग:-

 योग की यह शैली उचित संरेखण पर जोर देती है और सही संरेखण प्राप्त करने में सहायता के लिए ब्लॉक, स्ट्रैप्स और कंबल जैसे प्रोप का उपयोग करके लंबी अवधि के लिए मुद्रा धारण करती है।

 5. बिक्रम योग:-

 इसे "हॉट योगा" के रूप में भी जाना जाता है, इस शैली में गर्म कमरे में 26 आसनों के एक विशिष्ट क्रम का अभ्यास करना शामिल है, जिसमें तापमान आमतौर पर 95 से 105 डिग्री फ़ारेनहाइट तक होता है।

 6. कुंडलिनी योग:-

 यह योग की एक आध्यात्मिक और ध्यान शैली है जिसमें श्वास अभ्यास, ध्यान और जप शामिल है।

 7. यिन योग:-

 यह योग की एक धीमी गति वाली शैली है जिसमें लचीलेपन, जोड़ों की गतिशीलता और विश्राम में सुधार के लिए एक समय में कई मिनटों तक आसन करना शामिल है।

 8. रिस्टोरेटिव योग:-

 यह योग की एक कोमल और आराम देने वाली शैली है जिसमें कंबल, बोल्स्टर और ब्लॉक जैसे प्रॉप्स का उपयोग करना शामिल है, जो शरीर को कई मिनटों तक बनाए रखने में मदद करता है, जिससे गहरी छूट और तनाव से राहत मिलती है।

 9. पावर योगा:-

 यह योग की एक जोरदार और फिटनेस-उन्मुख शैली है जो शक्ति, लचीलेपन और धीरज पर केंद्रित है, जिसमें अक्सर कार्डियो और शक्ति प्रशिक्षण के तत्व शामिल होते हैं।

और नया पुराने